WazirX क्या है और P2P Crypto Exchange काम कैसे करता है ?

WazirX Kya Hai in Hindi:- अगर आप भी Cryptocurrency में पैसे इन्वेस्ट करना चाहते हैं और उसके लिए एक ऐसा प्लेटफॉर्म की तलाश में जो भरोसे लायक हो और सबसे पुरानी कंपनी हो तो आप लोग सही article पर हो क्योंकि आज के इस article में हम आपको बताएंगे WazirX Kya Hai in Hindi इसमें अकाउंट कैसे बनाएं और इसका KYC कैसे करें और इनके साथ यह काम कैसे करता है।

जिस प्रकार भारत में अभी क्रिप्टोकरेंसी का प्रचलन बढ़ा है ऐसे में सभी लोग क्रिप्टोकरंसी में पैसे निवेश करना चाहता है। ऐसे में हर कोई चाहता है कि जब वह क्रिप्टोकरेंसी में पैसे इन्वेस्ट करें तो उसे एक ऐसा प्लेटफार्म मिले जहां पर वह सारा काम आसानी से कर सकें और साथ ही साथ उसे कोई भी समस्या ना हो। जब आप जानेंगे WazirX क्या है और WazirX के क्या-क्या फायदे हैं तब आप जरूर क्रिप्टोकरंसी को खरीदने के लिए WazirX क्रिप्टो एक्सचेंज एप्लीकेशन का इस्तेमाल करेंगे.

अभी के समय में WazirX एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है जहां पर लोगों को बहुत ही भरोसा है और भारतीय लोगों के द्वारा इस एप्लीकेशन को बहुत ज्यादा पसंद किया गया है। क्योंकि इस एप्लीकेशन में आपको इतने सारे फीचर्स मिल जाते हैं जो किसी भी Cryptocurrency Exchange App में नहीं मिलती है।

वजीरएक्स क्या है – What is WazirX in Hindi

WazirX Cryptocurrency Exchange App है जहां पर आप क्रिप्टोकरेंसी के सभी करेंसी को खरीद सकते हैं और उसे बेच सकते हैं। WazirX अभी बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हो रही है क्योंकि इस एप्लीकेशन में आप Bitcoin, Litecoin (लाइटकॉइन), Ethereum (इथेरियम), Dogecoin (डोजकॉइन), Shibu Inu Coin ऐसे 100 से ज्यादा करेंसी में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं। Wazirx यह Peer to peer transaction को Support करता है जिससे यह बहुत ही सिक्योर है।

इस एप्लीकेशन को भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बहुत ही ज्यादा पसंद किया गया क्योंकि वहां के लोग भी क्रिप्टोकरेंसी में trade करते हैं। इस एप्लीकेशन का इंटरफेस भी बहुत ही आसान है जिसकी वजह से लोगों को यहां पर ट्रेड करने में आसानी होती है।

इस एप्लीकेशन को 3 लोगों ने Nischal Shetty, Sameer Mhatre, और Siddharth Menon मिलकर बनाया है। भारत का एकमात्र ऐसा एप्लीकेशन है जो Peer to peer ट्रांजैक्शन को support करता है जिनकी वजह से यह आपके बैंक अकाउंट से किसी भी प्रकार के लेन-देन नहीं रखता है इसमें डायरेक्ट आप एक दूसरे से बिटकॉइन या दूसरे करेंसी को खरीद और बेच सकते हैं। इनके साथ ही आप किसी भी क्रिप्टोकरेंसी को कुछ ही सेकंड में उसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं।

WazirX के Features क्या क्या है

आपको वजीरएक्स में कई सारे फीचर्स मिल जाते हैं जिनकी वजह से यह एप्लीकेशन दूसरी Cryptocurrency Exchange App की तुलना में इसे बेहतर बनाती है।

  • WazirX में आप P2P का इस्तेमाल करके क्रिप्टोकरेंसी को Buy और Sell कर सकते हैं।
  • WazirX में Automated P2P open order book होता है।
  • इस एप्लीकेशन में आपको किसी भी ट्रांजैक्शन पर ₹1 भी नहीं देना होता है वह सारे फ्री में होता है।
  • इसमें आपको बहुत ही कम price में अलग-अलग क्रिप्टो मिल जाती है।
  • इसका इंटरफेस बहुत ही सिंपल है जिनसे लोगों को समझने के लिए दिक्कत नहीं होती है।
  • इसका प्रोसेसिंग शुल्क से 0.1% है जो कि बहुत ही कम है।
  • यह एप्लीकेशन Android और iOS दोनों पर उपलब्ध है।
  • इसमें बहुत ही जल्दी फास्ट ट्रेडिंग होती है जिनसे आपको सही समय पर सही कीमत मिल जाती है।
  • यह क्रिप्टो मार्केट में सबसे ज्यादा liquidity प्रदान करती है।

WazirX App डाउनलोड कैसे करें

अभी तक हम यह समझ चुके हैं कि वजीरएक्स क्या है और वजीरएक्स के फीचर क्या क्या है। यदि आप भी वजीरएक्स क्रिप्टोकरेंसी खरीदना चाहते हैं तब इसके लिए सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा तो चलिए जानते हैं कि आप वजीरएक्स एप्लीकेशन को डाउनलोड कैसे करेंगे।

Step 1:- WazirX को Download करने के लिए सबसे पहले अपना google play store या iOS store open करना होगा

Step 2:- अब WazirX सर्च करें या direct Download करने के लिए इस पर click करना है।

Step 3:- अब आपके सामने यह application आ जाएगा आप इंस्टॉल पर click कर दें.

Step 4:- जब यह application इंस्टॉल हो जाता है फिर आपको इसे open कर लेना है और जब यह एप्लीकेशन ओपन होगा तब आपको यहां पर Sign Up और KYC करना होगा।

WazirX App पर Sign Up कैसे करें

वजीरएक्स पर सबसे पहला को Sign Up करना होगा तो चलिए जानते हैं कि आखिर का आप कैसे Sign Up करेंगे।

Step 1:- Email ID और Password

जब आप इस एप्लीकेशन को open करेंगे तो वहीं पर एक ऑप्शन दिखाई देगा Sign Up, आपको इस पर क्लिक कर लेनी है इस पर आप जैसे ही क्लिक करते हैं तो सबसे पहले आपसे आपका Email ID मांगा जाएगा और एक Password सेट करने के लिए कहा जाएगा तो आपको यह दोनों जानकारी यहां पर भर देनी है।

Step 2:- Email Verification

अपने यहां पर जो Email ID दी थी उस पर Verification link जाएगा आपको उस पर क्लिक करके Verify कर लेनी है। कुछ परिस्थिति में आपको यह Verification link लेट से मिल सकता है इसलिए आपको थोड़ा सा प्रतीक्षा कर लेना है और यह Verification link सिर्फ 30 मिनट तक Valid रहेगी.

Step 3:- Mobile Verification

Email id verify हो जाने के बाद अब आप से यहां पर आपका Mobile number मांगा जाएगा तो आपको अपना Mobile number डाल देनी है उसके बाद send OTP पर क्लिक कर देना उसके बाद आपके Mobile number पर एक OTP आएगा उस OTP को यहां पर डालकर Confirm कर देनी है। इतना जब आप कर लेते हो तब Mobile number verify हो जाता है।

WazirX App पर KYC कैसे करें

जब आपका Mobile number और email verify हो जाता है उसके बाद आपको यहां पर KYC करानी होगी क्योंकि जब तक KYC नहीं करते हैं तो आप यहां पर क्रिप्टोकरंसी को नहीं खरीद पाएंगे तो चलिए जानते हैं कि आप KYC कैसे करेंगे।

  • Name:- यहां पर आपको आपके PAN Card में जो नाम है उस नाम को यहां पर सही स्पेलिंग के साथ भरनी है।
  • Address:- आप के आधार कार्ड में जो एड्रेस है उस एड्रेस को यहां पर डालें.
  • Date of Birth:- अब आपको अपना डेट ऑफ बर्थ DD/MM/YYYY format डाल देनी है।
  • PAN Card Front Upload:- यहां पर आपको अपना पैन कार्ड का फोटो खींचकर अपलोड कर देनी है।
  • Aadhaar Card Upload:- अब आपको यहां पर अपने आधार कार्ड के दोनों साइड के फोटो को खींच कर अपलोड करना है।
  • Bank Details:- इस जगह पर आपसे आपका bank account number, IFSC Code डालना है और याद रखें आप जो Bank Details डाल रहे हैं उसी बैंक अकाउंट से आप इस एप्लीकेशन में पैसे को Deposit करेंगे और पैसे को Withdraw कर सकेंगे।

जब आप इतना कर लेते हैं तब आपका Request चला जाता है और आपको 24 से 48 घंटे तक wait करने के लिए कहा जाता है। इस दौरान आपके KYC को Approve कर दिया जाता है और यदि किसी कारणवश Reject हो जाता है तब आप फिर से KYC करने का ऑप्शन आ जाएगा और आपको अच्छे से सही जानकारी भर देनी है।

WazirX – ये काम कैसे करता है

दूसरे एप्लीकेशन की तुलना में इस एप्लीकेशन में आप क्रिप्टोकरंसी को अलग तरीके से खरीदते हैं। यहां पर एक ग्राहक दूसरे ग्राहक से क्रिप्टोकरेंसी को खरीदता और बेचता है और यह सारा प्रक्रिया p2p के जरिए होता है जिन से कम समय लगता है और इसमें पेमेंट INR के जरिए होता है और आप यह पेमेंट अपने बैंक के अकाउंट या UPI के जरिए कर पाते हैं।

जैसे कि यदि आपके पास क्रिप्टोकरेंसी है और आप उसे बेचना चाहते हैं और उसी समय कोई ग्राहक क्रिप्टोकरेंसी को खरीदना चाहता है तब दोनों p2p के जरिए यह सारा काम कर पाएंगे और खरीदने वाले का पैसा जब कट जाता है तब वह अमाउंट WazirX wallet के जरिए उस बेचने वाले के Wallet में आ जाता है और और बेचने वाला ग्राहक इस पैसे को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकता है।

इसमें ऐसा नहीं है कि आपको क्रिप्टोकरेंसी को बेचने के लिए या उसे खरीदने के लिए किसी ग्राहक को ढूंढना होगा क्योंकि यहां पर हर समय हजारों ऐसे ग्राहक होते हैं जिससे p2p के जरिए एक दूसरे से लेनदेन कर पाते हैं।

क्यूँ WazirX के पास केवल USDT ही है

क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने और बेचने के दौरान होने वाले ट्रांजैक्शन को simple और high liquidity बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। किसी भी क्रिप्टोकरेंसी की कीमत में बहुत ही जल्दी उछाल और गिरावट आती है लेकिन USDT एक stable coin है इसका मतलब यह है की क्रिप्टोकरेंसी की कीमत में बहुत ही कम fluctuation होती है।

इसीलिए जब भी इस एप्लीकेशन में आप क्रिप्टोकरेंसी को खरीदते और बेचते हैं तब इसके लिए आपको सबसे पहले अपने क्रिप्टोकरंसी को USDT में Convert करना होता है फिर जाकर आप उस क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकते हैं दोनों की प्रक्रिया समान है। चलिए आप जानते हैं कि आखिर कैसे हम वजीरएक्स पर यूएसडीटी को खरीदेंगे और बेचेंगे।

WazirX पर USDT कैसे खरीदें और बेचें

  • सबसे पहले आपको Home Screen में P2P का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक कर लेनी है।
  • यहां पर आपको USDT राशि डाल देनी है आपको जितनी खरीदनी है फिर उसके बाद WazirX system Seller को ढूंढना शुरू करेगा।
  • अब यहां पर आपको ऐसे कई Seller मिल जाएंगे जो USDT को बेचना चाहता है तो आपको उन सभी को सिलेक्ट कर लेना है।
  • अब आपको यहां पर Payment करना होगा और जब यह Payment Seller द्वारा Confirm कर दिया जाएगा तब आपको USDT आपके वजीरएक्स खाते में भेज दिया जाएगा।
  • ऐसे ही यदि आपको USDT बेचनी है तब इसके लिए आपको Buyer ढूंढने होंगे जो आपका WazirX system ढूंढ कर देगा।
  • इसके बाद जब आपको Payment मिल जाएगा और आपको Confirm कर देना है उसके बाद आपके खाते से USDT Buyer के खाते में चला जाएगा।

क्या WazirX Safe होता है

जी बिल्कुल, WazirX बिल्कुल Safe है क्योंकि यह escrow system पर आधारित है जिनसे कोई भी party दूसरी party को cheat नहीं कर सकती क्योंकि इस सिस्टम के जरिए वजीरएक्स उनके पेमेंट को तब तक होल्ड करके रखता है जब तक दूसरी party को उनके USDT नहीं मिल जाए। जिनके द्वारा payment की जाती है जब तक उसको USDT नहीं मिल जाती है तब तक वजीरएक्स उनके payment को release नहीं करती है।

अगर आप एक buyer हैं :- जब तक आप Seller को payment नहीं कर देते हैं तब तक आप को USDT नहीं मिलेंगे इसीलिए आपको पहले payment confirm करना होगा तभी आगे की प्रक्रिया बढ़ेगी।

अगर आप एक seller हैं :- आपके वॉलेट से तब तक यूएसडीटी release नहीं की जाएगी जब तक आप buyer को INR Receipt प्राप्त होने का कंफर्म नहीं कर देते हैं।

आज आपने क्या सीखा

दूसरे क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज एप्लीकेशन में ऐसा फीचर नहीं है जो इसमें p2p के जरिए इसे दूसरे एप्लीकेशन से पूरी तरह से अलग बनाती है। इसने क्रिप्टोकरंसी को Buy और Sell करने का तरीका ही पूरी तरह से बदल दिया है। इस article में आपने जाना यह WazirX kya hai in hindi और यह कैसे काम करता है इनके साथ ही इनके पूरी जानकारी देने की कोशिश की ताकि आपके मन में article से संबंधित कोई भी समस्या ना रहे। यदि आपको यह article अच्छी लगी होगी तब आप इसे अपने दोस्तों के पास share करें ताकि वे लोग भी इनके सिस्टम को समझ सके और इसका इस्तेमाल कर सके और आपको कोई भी समस्या होती है इस article से संबंधित तो आप यहां नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Comment