6 Best Zero Investment Business Ideas in Hindi

Zero Investment Business Ideas in Hindi:- जब भी हम कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले ख्याल इसी बात का आता है कि हमारे पास पैसे नहीं है तो हम बिजनेस शुरू कैसे करें। ऐसे में हम आपके लिए कुछ ऐसे बिजनेस लेकर आए हैं जहां पर आप की पूंजी ₹0 होगी और आप इसमें पैसे कमा कर करोड़ों कमा सकते हो सिर्फ 1 साल के अंदर क्योंकि मैं आपको ऐसा उदाहरण देने वाला हूं जहां पर जिन लोगों ने मेहनत करके सिर्फ साल भर के अंदर ही करोड़ों रुपए कमाए हैं।

यदि बिजनेस का मतलब समझाया जाए तो यह एक ऐसा काम है जो आपके द्वारा शुरू की जाती है और आप इसके मालिक खुद होते हो। यदि आपकी मर्जी हो तब आप काम करते हो यदि आपकी मर्जी नहीं हो तब आप काम नहीं करते हो और आप जिस प्रकार से काम करना चाहते हो आप उस प्रकार से काम कर सकते हैं आप पर किसी भी प्रकार की रोक टोक नहीं की जाती है इसी को ही बिजनेस कहा जाता है। यहां पर आप जिस प्रकार से काम करेंगे आप उसी प्रकार से पैसे कमाएंगे।

तो मैं आपके लिए ऐसे Zero Investment Business Ideas लेकर आया हूं जहां पर आप बहुत ही कम समय में सफलता पा सकते हैं और बहुत ही जल्दी करोड़पति भी बन सकते हैं क्योंकि इसके कुछ ऐसे उदाहरण भी हैं जिसे देखकर झूठलाया भी नहीं जा सकता है। किसी भी बिजनेस करने में आपकी मेहनत बहुत ही मायने रखती है क्योंकि आपके द्वारा किए गए मेहनत से ही आपका बिजनेस बहुत जल्दी बड़ा होगा और आप इसे पैसे कमा पाएंगे।

Zero Investment Business Ideas

कुछ लोग काम की शुरुआत करना चाहते हैं लेकिन उनके पास पैसे नहीं होने के कारण वह उसे शुरू नहीं कर पाते हैं। ऐसे में वह सोचते हैं कि यदि उनके पास पैसे होता तो वह कोई बिजनेस कर पाता लेकिन यहां आप नीचे कुछ ऐसे Business Ideas के बारे में पड़ेंगे जहां पर आप थोड़ी सी मेहनत करके रातों-रात सफलता हासिल कर सकते हैं और यहां पर बताए गए सभी बिजनेस मैं आपको सिर्फ मेहनत करनी होगी और आपकी पूंजी 0 रुपए होगी तो चलिए जानते हैं कि आखिरकार वह कौन से Zero Investment Business Ideas है।

1.YouTube

आज के समय में YouTube एक ऐसा प्लेटफार्म बन चुका है जहां पर आप को हर किस्म की वीडियो मिल जाती है जिसे देखकर आप कुछ सीख पाते हैं या खुद को इंटरटेन कर पाते हैं। आप YouTube को कैरियर के रूप में बिजनेस के रूप में ले सकते हैं जंहा से आप लाखों रुपए महीने कमा पाएंगे। अभी किसी को भी कोई जानकारी चाहिए या उसे टाइम पास करनी है या उसे पढ़ाई करनी है या उसे कुछ सीखनी है तो वह सबसे पहले YouTube का सहारा लेता है जहां पर उसे हजारों ऐसे वीडियो मिलते हैं जिनसे वह कुछ सीख सके।

आपको जिस चीज में रुचि है आप उसी का वीडियो बनाइए और इसे यूट्यूब पर अपलोड कीजिए। जैसे कि यदि आपको पढ़ाना अच्छा लगता है तब आप यूट्यूब पर बच्चों को पढ़ा सकते हैं या आपको कॉमेडी करनी आती है तब आप कॉमेडी वीडियो बना सकते हैं या आपको डांस आती है तो आप डांस करके उसका वीडियो अपलोड करेंगे या आप जो भी करना जानते हैं आप उसे करके उसका वीडियो बनाइए और से यूट्यूब पर अपलोड कीजिए.

आप सोच नहीं सकते हो कि यूट्यूब से ऐसे लाखों-करोड़ों युवा है जो आज के समय में यूट्यूब से लाखों रुपए महीने कमा रहे हैं जो कि एक बहुत ही अच्छा Business Ideas है। यह हमारा पहला Zero Investment Business Ideas है।

यदि उदाहरण के तौर पर लिया जाए तो ऐसे लाखों youtuber है लेकिन उनमें से मैं एक Manoj Dey के बारे में बताना चाहूंगा जो 2017 में इतने गरीब थे कि वह वीडियो अपने घर के सीढ़ी पर बैठकर बनाया करते थे और आज के समय में YouTube से करोड़ों रुपए महीने कमाते हैं और इसके साथ ही वह अपने शहर के ब्रांड एंबेसडर भी हैं और इसके साथ ही उसके पास दो महंगी गाड़ियां भी हैं।

2. Blogging

जिस प्रकार आप एक डायरी लिखते हो उसी प्रकार ब्लॉगिंग भी है जहां पर आप कुछ लिखते हैं लेकिन आप जो अपनी डायरी में लिखते हो उसे सिर्फ आप ही पढ़ते हो और उसे कोई नहीं पढ़ सकता लेकिन ब्लॉगिंग में आप जो भी लिखोगे उसे पूरी दुनिया पढ़ेगी जैसे कि आप मेरे इस Zero Investment Business Ideas पोस्ट को पढ़ रहे हैं और यह भी एक अच्छा Business Ideas है इसे आपको जरूर शुरू करनी चाहिए।

ब्लॉगिंग की शुरुआत करने के लिए आपके पास सिर्फ एक मोबाइल फोन होना चाहिए और आप उसी से ब्लॉगिंग कर सकते हैं। आपको जिस चीज में रुचि है यानी कि आपको कहानियां लिखनी पसंद है या आप टेक्नोलॉजी के बारे में लिखना चाहते हैं या आपको किसी एप्लीकेशन के बारे में  बतानी है तो आप उन सभी के बारे में लिख सकते हैं।

जैसे कि मैं आपको यहां पर Zero Investment Business Ideas के बारे में बता रहा हूं उसी प्रकार आप लोग भी जिस चीज की जानकारी है आप लोग उसे लिखकर दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं। यह हमारा दूसरा Zero Investment Business Ideas है।

ब्लॉगिंग की शुरुआत करने के लिए आपको एक Domain और एक Hosting खरीदनी होगी। लेकिन अभी आपके पास पैसे नहीं है तब आप इसे फ्री में भी कर सकते हैं। इसके लिए आप Blogger पर अपने website को host करेंगे जो बिल्कुल फ्री है और यहां से ही Domain वह भी फ्री है। इस प्रकार आप लोग जीरो इन्वेस्टमेंट से ही इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और इससे लाखों करोड़ों रुपए महीने कमा सकते हैं।

इसका उदाहरण लिया जाए तो ऐसे कई सारे ब्लॉगर हैं जो आज के समय में इन से लाखों रुपए कमा रहे हैं। Pawan Agarwal जो ब्लॉगिंग के क्षेत्र में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है और उन्होंने अपने एक blog से 50 लाख से ज्यादा रुपए कमाए थे। उनका एक यूट्यूब चैनल भी है जिसका नाम Learn and Earn with Pawan Agarwal है जहां पर आप इसे देख सकते हो और ब्लॉगिंग से संबंधित कोई जानकारी लेना हो तो भी ले सकते हैं।

3. Content Writer

यदि आपको लिखने का शौक है तब आप इसे पैसे कमाने का जरिया भी बना सकते हैं। यह भी एक अच्छा Business Ideas है जहां पर आप दूसरों के लिए कंटेंट लिखेंगे और उसके बदले आपको पैसे मिलेंगे. एक 1000 word की आर्टिकल लिखने के लिए आपको 500 से 1000 रुपए तक मिल सकते हैं और ऐसा करके अभी आप लोग दिन में 2 आर्टिकल भी लिखते हैं तो आप लोग महीने के 20 से 30 हजार रुपए तक कमा सकते हैं।

ऐसे कई सारे ब्लॉगर होते हैं जिनके पास समय नहीं होता तो वह लोग अपने ब्लॉग को लिखने के लिए एक कंटेंट राइटर को हायर करते हैं और उसे content लिखने की जिम्मा सौंप देते हैं। इसके साथ ही ऐसे बहुत सारे youtuber  जो अपने वीडियो के स्क्रिप्ट किसी दूसरों से लिखवाते हैं और उसे पैसे देते हैं। आप इसी को अपना एक बिजनेस बनाएंगे और शुरुआत में आप इससे अच्छे खासे पैसे कमा पाएंगे।

अब आप सोच रहे होंगे कि मैं क्लाइंट को कैसे खोज सकता हूं जिसके लिए मैं कंटेंट लिखूं, तो आप इसके लिए फेसबुक का सहारा ले सकते हैं जहां पर ऐसे हजारों ग्रुप है जहां पर लोग मैसेज करते हैं कि उसे एक कंटेंट राइटर चाहिए या आप मैसेज कर सकते हो कि किसी को कंटेंट राइटर चाहिए तो वह हम से संपर्क करें  और इस प्रकार आप लोग क्लाइंट को खोज सकते हैं और भी ऐसी कई सारी वेबसाइट है जहां पर आप कंटेंट राइटर का जॉब पा सकते हैं। यह हमारा तीसरा Zero Investment Business Ideas है।

4. Affiliate Marketing

आज के समय में हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग करता है और आप इसे ऑनलाइन शॉपिंग से ही लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं। जैसे कि यदि आपके दोस्त को एक घड़ी खरीदनी है तो वह किसी भी ऑनलाइन कंपनी जैसे कि अमेजॉन और फ्लिपकार्ट से खरीद सकता है लेकिन इसमें आपको कोई फायदा नहीं होगा। लेकिन यदि आप उसे अपना रेफरल लिंक शेयर करते हैं और वह आपके लिंक से उसे घड़ी को खरीदना है तब आपको उसी घड़ी का 15 से 20 परसेंट का कमीशन मिल सकता है और यही एक अच्छा Zero Investment Business Ideas है जिससे आप पैसे कमाएंगे।

इस प्रकार आप व्हाट्सएप पर या टेलीग्राम पर जब फेसबुक पर एक ग्रुप बनाएंगे जहां पर आप उन लोगों को शामिल करेंगे जो लोग ऑनलाइन खरीदारी करना पसंद करते हैं। यहां पर आपको सभी को बता देना है यदि आपको कुछ भी चीज खरीदनी है तो आप यहां मैसेज करें मैं उसका लिंक दूंगा आपको उस लिंक से उस सामान की खरीदारी करनी है और जब उन लोगों को किसी चीज की जरूरत होगी ब्लू कुछ ग्रुप में मैसेज करेंगे आप उसका लिंक उन लोगों के पास शेयर करेंगे और वे लोग उस लिंक से उस सामान को खरीदेंगे तो आपको कमीशन मिलेगा यही एफिलिएट मार्केटिंग होता है।

इस प्रकार आप लोग एक वेबसाइट भी बना सकते हैं जहां पर आप किसी भी प्रोडक्ट का रेफरल लिंक शेयर करेंगे और जब कोई भी आपकी इस वेबसाइट पर आएगा और इस वेबसाइट के जरिए उस प्रोडक्ट की खरीदारी करेगा तो आपको कमीशन मिलेगा। आप टेलीग्राम पर एक ग्रुप बना सकते हैं जहां पर आप नई-नई डील शेयर करेंगे और इस ग्रुप में बहुत सारे बंदे भी जुड़ जाएंगे और जब इतने सारे बंदे आपके link से सामान की खरीदारी करेंगे तब आप लाखों रुपए महीने कमा पाएंगे और यह एक अच्छा Zero Investment Business Ideas है जिस पर आपको काम करना चाहिए।

यदि मैं आपको इसका उदाहरण दूं तो एक लड़का जिसकी उम्र सिर्फ 17 साल है और उसका नाम Umer Qureshi है जिन्होंने सिर्फ 17 साल में ही करोड़ों रुपए सिर्फ एफिलिएट मार्केटिंग से कमाया है इसलिए आप लोग सोच सकते हैं कि यह कितना अच्छा Business Ideas है इस पर आपको काम करना चाहिए ताकि आप भी लाखों रुपए कमा सकें। यह हमारा चौथा Zero Investment Business Ideas है।

5. Tution Teacher

अभी तक मैंने आपको जितने भी बिजनेस आइडियाज बताएं वह सारे ऑनलाइन थे लेकिन यदि आप एक अच्छे शिक्षक हैं या वैसे लड़के हैं जो दूसरों को पढ़ा सकते हैं तो ऐसे में आप लोग एक ट्यूशन टीचर बन सकते हो जो घर-घर जाकर बच्चों के पढ़ाएंगे और इससे भी आप अच्छे खासे पैसे कमाएंगे। आप एक घर में जाकर एक बच्चे को पढ़ाएंगे तो आपको हजार रुपए से ₹2000 तक चार्ज कर सकते हो और जब आपके पास ज्यादा बच्चे हो जाए तब आप सभी को अपने घर बुलाकर एक ही बैच में पढ़ा सकते हैं और इससे आप हजारों रुपए महीने कमा सकते हैं। यह भी एक अच्छा Business Ideas है।

इसके साथ ही आज के समय में ऐसे कई सारे प्लेटफार्म है जहां पर आप ऑनलाइन बच्चों को पढ़ा सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। ऐसे कई सारे एप्लीकेशन है जहां पर हजारों लाखों विद्यार्थियों ऑनलाइन पढ़ रहे हैं तो आप भी ऐसे में किसी एकेडमी में ज्वाइन हो सकते हैं जहां पर आप बच्चों को पढ़ाएंगे और उसके बदले आप अच्छे खासे पैसे कमाएंगे। Unacademy एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर कोई भी एजुकेटर ज्वाइन हो सकता है और यहां से आप लोग पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन पढ़ाने के लिए आपके पास सिर्फ एक मोबाइल फोन होना चाहिए और आप लोग अपने मोबाइल फोन से ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं। आज के समय में ऐसे कई सारे एजुकेटर है जो ऑनलाइन पढ़ा रहे हैं और इससे लाखों रुपए महीने के मारे तो ऐसे में आपको इस टैलेंट को गवाना नहीं चाहिए और आपको आज से ही मेहनत करनी चाहिए। एक बेहतरीन Business Ideas और यह हमारा पांचवा Zero Investment Business Ideas है।

6. Re-Seller

यह एक ऐसा Business Ideas है जिस पर यदि अच्छे से काम किया जाए तो आप बहुत ही जल्द सक्सेस हो जाएंगे और लाखों रुपए महीने कमा पाएंगे। इस बिजनेस में आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है इसके साथ ही आपकी इसमें ₹1 भी खर्च नहीं होगा क्योंकि यह एक ऐसा Business Ideas है जिस पर से थोड़ा सा काम करके ही बहुत ही जल्द सफलता हासिल किया जा सकता है। 

Re-Seller का मतलब होता है कि आप किसी दूसरे के प्रोडक्ट को बेच रहे हैं और इस दौरान कस्टमर से लिए गए पैसे सीधे उस Seller के पास पहुंचता है और इस बीच आपका कुछ कमीशन बच जाता है। जैसे कि यदि आपके दोस्त को एक घड़ी खरीदनी है और आप उसे घड़ी खरीदने में मदद करेंगे जैसे कि आप उसे एक घड़ी शेयर करेंगे जिनका कीमत आपके अनुसार होगा। जैसे कि यदि उस घड़ी की कीमत ₹500 और यदि आप उसमें कमीशन एक सौ रुपए कमाना चाहते हैं तब आप उसे शेयर करें उसे ₹600 दिखाई देगा और वह ₹600 से उस घड़ी को खरीदेगा।

जब वह घड़ी उसके पास डिलीवर हो जाएगा तब आपको एक ₹100 कमीशन आपके खाते में भेज दिया जाएगा। और यह काम आप Messho एप्लीकेशन में कर सकते हैं इसके साथ ही ऐसे और भी कोई एप्लीकेशन है जहां पर आप किसी एक प्रोडक्ट को किसी और को शेयर करके उसमें अपना कमीशन सेट करके उसे बेच सकते हैं और इससे मुनाफा कमा सकते हैं और ऐसे करके भी आप बहुत सारे प्रोडक्ट को किसी ग्रुप में या सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं और जब कोई उससे उस सामान को खरीदेगा तो आपको बहुत सारा कमीशन बच जाएगा। यह हमारा छठा Zero Investment Business Ideas है। 

निष्कर्ष:- मैंने यहां पर आपको 6 ऐसे Business Ideas के बारे में बताया जो पूरी तरह से Zero Investment Business Ideas है जिस पर आपको काम करना चाहिए क्योंकि यहां पर थोड़ी सी मेहनत करके आप सफलता जल्दी हासिल कर सकते हैं और लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं।  किसी भी बिजनेस को करने के लिए आपको उसमें मेहनत करनी होगी तभी आप सफलता हासिल कर पाएंगे इसीलिए आपको मेहनत करनी है और जल्दी से जल्दी इन Zero Investment Business Ideas पर काम करना है ताकि आप जल्दी पैसे कमा सकें।

यदि आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई जानकारी पूछनी है या बतानी है तब आप हमें यहां नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं या आप इसके अलावा भी और कुछ पूछना चाहते हैं तब भी आप कमेंट कर सकते हैं। यदि आपको यह आर्टिकल अच्छी लगी होगी  तब आप इसे अपने दोस्तों के पास और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि वह लोग भी अच्छे से समझ सके Zero Investment Business Ideas कौन-कौन से हैं।

Leave a Comment