PM Kisan Beneficiary List 2022: 11वीं किस्त में चेक करें अपना नाम

PM Kisan Beneficiary List: केंद्र सरकार द्वारा भारतीय किसानों को सालाना ₹6000 तीन किस्तों के रूप में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत उनके खाते में भेजती है। यह पैसे उन्हें हर चौथे महीने दे दिए जाते हैं। 10 वीं किस्त केंद्र सरकार द्वारा जनवरी महीने में दे दी गई थी और अबकी बार किसानों को 11वीं  किस्त मिलने वाली है और ऐसे में हर कोई PM Kisan Beneficiary List में अपना नाम देखना चाहता है कि उन्हें 11वीं किस मिलेगी या नहीं.

PM Kisan Beneficiary List में यदि आप भी अपना नाम देखना चाहते हैं तब आप सही आर्टिकल पर है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप लोग कैसे PM Kisan Beneficiary List में अपना नाम देख सकते हैं। यदि आपका भी नाम PM Kisan Beneficiary List में आता है तब आपको भी 11वीं किस्त मिल जाएगी और यदि आपका नाम PM Kisan Beneficiary List में नहीं आएगा तब आपको 11वीं किस्त नहीं मिलेगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान योजना को केंद्रीय सरकार द्वारा चलाए जाने वाला एक योजना है जिसके तहत भारतीय किसानों को हर चौथे महीने दो ₹2000 करके दी जाती है। इसके लिए भारतीय किसान के पास खुद की जमीन होनी चाहिए और वह लोग पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अप्लाई करके इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

इस योजना के तहत अभी तक भारतीय किसानों को अभी तक 10 किस्त दे दी गई है और सभी किसानों को 11वीं किसका इंतजार है और ऐसे में हर कोई PM Kisan Beneficiary List में अपना नाम देखना चाहता है। इस योजना के जरिए किसानों को जो पैसे दिए जाते हैं वह ऑनलाइन उसके खाते में भेज दिए जाते हैं।

31May 2022 में आ सकती है 11वीं किश्त

ऐसा माना जा रहा है कि भारतीय किसानों को अब की बार 11वीं किस्त May में दी जाने वाली है। ऐसे बहुत सारे न्यूज़ चैनल और अखबारों में प्रकाशित हो चुकी है कि केंद्र सरकार द्वारा बहुत ही जल्द 11वीं किस्त किसानों के खाते में भेज दिए जाएंगे। और ऐसे में हर कोई PM Kisan Beneficiary List चेक करना चाहता है कि उसका नाम 11वीं किस्त में किस में है या नहीं।

अबकी बार 11वीं किस्त बहुत सारी किसानों को मिलने वाली है और इस किस्त में किसानों को फिर से ₹2000 करके दिए जाएंगे जिसका इस्तेमाल कर गए किसान लोग आने वाले समय की खेती कर सके और उसे कोई समस्या ना हो। सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजना द्वारा बहुत सारे किसानों को लाभ हो रहा है और इस 11वीं किस्त से छोटे किसान लोग धान की खेती कर पाएंगे।

PM Kisan Beneficiary List Village Wise

यदि आप PM Kisan Beneficiary List Village Wise देखना चाहते हैं तब देख आप देख सकते हैं। इसके लिए आपको यहां नीचे बताए गए सभी step को फॉलो करना है तब आप PM Kisan Beneficiary List Village Wise देख सकते हैं।

Step 1:- सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जो कि pmkisan.gov.in है।

Step 2:- अब आपको यहां पर Farmer Corner का ऑप्शन दिखाई देगा और उसके नीचे Beneficiary List आपको इस पर क्लिक कर लेना है।

Step 3:- अब यहां पर आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी जो कुछ इस प्रकार है State, District, Sub-District, Block, Village, आपको यह सारी जानकारी यहां पर भर देनी है।

Step 4:- यह जानकारी भर देने के बाद आपको Get Report पर क्लिक करना है।

Step 5:- जब आप इतना करते हैं तो आपके सामने पूरी रिपोर्ट आ जाएगी और यहां पर आप उस गांव का PM Kisan Beneficiary List देख सकते हैं। 

PM Kisan Beneficiary List में अपना नाम कैसे देखें

PM Kisan Beneficiary List में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको PM Kisan Beneficiary List Village Wise डाउनलोड करना होगा। यानी कि सबसे पहले आपको अपने गांव का PM Kisan Beneficiary List डाउनलोड करना होगा और उसमें आपको अपना नाम देखना होगा।

हमने अब आपको ऊपर बताया कि आप लोग किस प्रकार PM Kisan Beneficiary List Village Wise देख सकते हैं। अब आपको इसमें आपको अपना नाम ढूंढना है और आपका नाम मिल जाएगा तो आपको पीएम किसान कि 11वीं किस्त मिल जाएगी।

PM Kisan Beneficiary Status कैसे देखें

Step 1:- सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जो कि pmkisan.gov.in है।

Step 2:- अब आपको यहां पर Farmer Corner का ऑप्शन दिखाई देगा और उसके नीचे Beneficiary Status है इस पर क्लिक कर लेना है।

Step 3:- जैसी आप इस पर क्लिक करते हो तो आपके सामने एक दूसरा पेज ओपन होगा जहां पर आप को अपना Aadhaar Number या Account Number डालने के लिए कहा जाएगा।

Step 4:- अब आपको यहां पर Aadhaar Number कुछ अलग कर लेना है और अपना आधार नंबर डाल देना है और get data के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 5:- जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे एक दूसरा पेज ओपन होगा जहां पर अब आप अपना PM Kisan Beneficiary Status Check कर पाएंगे।

यहां पर आपको कितनी किस्त मिली है और वह किस्त किस महीने और किस तारीख को मिली है और इसके साथ ही आपके किस बैंक के अकाउंट में पैसे आए हैं वह सारी जानकारियां को यहां देखने को मिल जाएगी। यदि आपको 11वीं किस्त मिलेगी तब यहां पर 11वीं किस्त में Waiting for approval आ जाएगी तब आप समझ लेना कि आपको पीएम किसान की 11वीं किस्त मिल जाएगी।

मुझे आशा है कि आप लोग यह समझ चुके हैं कि आप लोग किस प्रकार PM Kisan Beneficiary List में अपना नाम देख सकते हैं। यदि आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई समस्या होती है या आप कोई जानकारी साझा करना चाहते हैं तब आप यहां नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- 

Leave a Comment