PM Kisan Beneficiary Status Check Online कैसे करें 2022

PM Kisan Beneficiary Status: भारतीय सरकार द्वारा यानी कि केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए एक योजना लाई गई है जिसका नाम PM Kisan Samman Nidhi Yojna है और इस योजना के तहत भारतीय किसानों को सालाना ₹6000 दी जाती है। यह पैसे इन किसानों को तीन किस्तों में देती है जो साल के हर चौथे महीने में दी जाती है।

यह पैसे से उन्हीं किसानों को दी जाती है जिन्होंने PM Kisan Samman Nidhi Yojna में अप्लाई किया था और इसके साथ ही जिन किसानों के पास खुद की जमीन है वही लोग इसके लिए एलिजिबल होते हैं और उन्हें सरकार द्वारा पैसे दिए जाते हैं। ऐसे में बहुत सारी किसान भाई हैं जो अपना PM Kisan Beneficiary Status Check करना नहीं जानते हैं।

ऐसे में हम आपको आज के इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप लोग कैसे PM Kisan Beneficiary Status Check कर सकते हैं। हम आपको PM Kisan Beneficiary Status Check करने के 2 तरीके बताएंगे जहां से आप लोग आसानी से PM Kisan Beneficiary Status Check कर सकते हैं।

PM Kisan Status Check 2022 

PM Kisan Beneficiary Status Check करने के लिए आप लोग pmkisaan.gov.in का ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। सरकार द्वारा एक साल में 3 बार किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए उन्हें ₹2000 करके उसके खाते में देती है ताकि वह खेती कर सके। इसके लिए जो अपना स्टेटस चेक करना चाहते हैं कि उन्हें पैसा मिला या नहीं मिला है वह लोग यहां से कर सकते हैं।

चलिए जानते हैं कि आखिरकार आप लोग किस प्रकार PM Kisan Beneficiary Status Check करेंगे। आप लोग PM Kisan Beneficiary Status अपने फोन से ही चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है।

PM Kisan Beneficiary Status Check कैसे करें

यदि आपने भी PM Kisan Samman Nidhi Yojna में फॉर्म भरा था और आपको भी पैसे इस योजना के तहत मिल रहे हैं और आप चेक करना चाहते हैं कि आपका पैसा मिला है या नहीं मिला है तो आप लोग किस प्रकार PM Kisan Beneficiary Status Check करेंगे तो आप लोग यहां नीचे बताए गए इस step को फॉलो करिए तब आप लोग चेक कर सकते हैं।

Step 1:- सबसे पहले आपको पीएम किसान के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा इसके लिए आप लोग यहां डायरेक्ट क्लिक करके जा सकते हैं।

Step 2:- अब आप दाहिने तरफ Farmers corner सेक्शन में देख सकते हैं वहां पर एक आपको ऑप्शन दिखाई देगा Beneficiary status आपको उस पर क्लिक करना है।

Step 3:- जैसी आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक दूसरा पेज ओपन होगा जहां पर आप को अपना Aadhaar Number या Account Number डालना होगा।

Step 4:- अब आपको यहां पर Aadhaar Number डाल देना है और get data के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 5:- जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे एक दूसरा पेज ओपन होगा जहां पर अब आप अपना PM Kisan Beneficiary Status Check कर पाएंगे।

यहां पर आपको जितनी बार भी पैसे मिले हैं उसका सारा रिकॉर्ड मिल जाएगा और आपको कितनी किस्त मिली है वह भी सारा दिखेगा। इस प्रकार आप लोग अपने फोन में PM Kisan Beneficiary Status Check कर सकते हैं।

PM Kisan Beneficiary Status App के माध्यम से चेक कैसे करें

यदि आप लोग PM Kisan Beneficiary Status मोबाइल एप्लीकेशन से चेक करना चाहते हैं तब आप लोग कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आखिरकार आप लोग किस प्रकार मोबाइल फोन की एप्लीकेशन से PM Kisan Beneficiary Status चेक करेंगे।

Step 1:- सबसे पहले आपको PM Kisan Beneficiary Status चेक करने के लिए Play Store या iOS Store को ओपन करना होगा।

Step 2:- यहां पर आपको सर्च करना है PM Kisan App और आपको इसकी ऑफिशियल ऐप को डाउनलोड कर लेना है।

Step 3:- जब यह एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाए फिर आपको इसे Install कर लें और इसे ओपन कर लेना है।

Step 4:- अब जिस प्रकार हमने आपको ऊपर PM Kisan Beneficiary Status चेक करना बताया आप लोग उसी तरीकों को अपनाकर इस मोबाइल एप्लीकेशन से PM Kisan Beneficiary Status चेक कर सकते हैं।

मुझे आशा है कि आप लोग यह समझ चुके हैं कि आप लोग PM Kisan Beneficiary Status Check Online कैसे करेंगे। यदि आपको इससे संबंधित कोई भी समस्या होती है तो आप लोग या नीचे कमेंट कर सकते हैं ताकि हम आपकी समस्या का समाधान कर सकें और यह जानकारी ऐसी लगी होगी तब आप इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि वह लोग भी PM Kisan Beneficiary Status Check Online कर सके।

इसे भी पढ़ें:- 

PM Kisan Beneficiary Status से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

PM Kisan स्टेटस चेक करने के लिए official website कौन सी है?

PM Kisan स्टेटस चेक करने के लिए आप लोग इसको ऑफिशल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana में कितनी किस्त मिलती है?

इस योजना के तहत एक किसान को 1 साल में तीन बार ₹2000 करके दी जाती है और यह हर चौथे महीने के अंतराल में होता है।

PM Kisan से क्या लाभ है? 

यदि आप एक किसान है तब आपको खेती करने के लिए इस योजना के तहत पैसे दिए जाते हैं जिनसे उनकी आर्थिक सहायता हो सके।

PM Kisan eKYC क्या है?

यदि आपको पीएम किसान के तहत पैसे मिल रहे हैं तब आपको पीएम किसान में ईकेवाईसी कराना होगा तभी आपको अगली किस्त मिलेगी.

क्या PM Kisan status check फोन से कर सकते हैं?

हाँ, PM Kisan status check आप अपने मोबाइल फोन से ही कर सकते हैं।

Leave a Comment