Pradhan Mantri Awas Yojana me Apna Naam Kaise Dekhe 2022

यदि आप ने भी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अप्लाई किया था और आप चाहते हैं कि pradhan mantri awas yojana me apna naam kaise dekhe तब आप सही आर्टिकल पर हैं क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप pradhan mantri awas yojana me apna naam kaise dekhe, pradhan mantri awas yojana gramin list.

भारतीय सरकार द्वारा एक मुहिम चलाई गई है जिनके तहत गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उन्हें एक घर के पैसे दिए जाते हैं जिनसे वे एक घर बना सके और इस योजना के तहत सरकार द्वारा उस घर को बनाने का खर्च के पैसे बेनिफिसरी के खाते में भेजा जाता है।

जो लोग कच्चे मकान में रहते हैं वह लोग अपने ग्राम के मुखिया के जरिए या ब्लॉक में जाकर प्रधानमंत्री आवास योजना में अप्लाई कर सकते हैं। बहुत सारे लोगों ने इसके लिए अप्लाई किया था और वह लोग जानना चाहते हैं कि pradhan mantri awas yojana me apna naam kaise dekhe.

Pradhan Mantri Awas Yojana me Apna Naam Kaise Dekhe

इस योजना के तहत कोई नई लिस्ट जारी की जाती है तब उनकी सूचना पंचायत के जरिए गांव गांव तक पहुंच जाती है और वहां से उस सूची में आप अपना नाम देख सकते हैं। लेकिन आप चाहते हैं कि आप घर बैठे ऑनलाइन ही pradhan mantri awas yojana me apna naam kaise dekhe जानना चाहते हैं तब आप यहा नीचे बताए गए इस step को फॉलो करिए जिनसे आप प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम कैसे देखें देख पाएंगे.

Step 1:- सबसे पहले आपको यहां नीचे दिए गए वेबसाइट पर क्लिक करना है। इस पर क्लिक करने के पहले आप इसे पूरा पढ़ लें तभी आप प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम कैसे देखें हम जान पाएंगे. Click here

Step 2:- अब आप को सबसे ऊपर अपना State सेलेक्ट करना है।

Step 3:- अब आपको इसके नीचे अपना District सेलेक्ट कर लेना है।

Step 4:- अब आपको अपना Block सेलेक्ट करना है।

Step 5:- अब आपको यहां पर Panchayat (पंचायत) सेलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा तो आपको पंचायत सेलेक्ट कर लेना है।

Step 6:- अब आपको यहां पर वह Year (वर्ष) सेलेक्ट है जिस वर्ष की सूची आप देखना चाहते हैं।

Step 7:- अब आपको यहां पर सरकार द्वारा चलाई जाने वाली बहुत सारी योजनाएं का विकल्प मिलेगा तो आपको यहां पर PRADHAN MANTRI AWAAS YOJANA GRAMIN को सेलेक्ट करना है।

Step 8:- अब आपको यहां पर एक Captcha डालना होगा और Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Pradhan mantri awas yojana gramin list

जैसे ही आप सबमिट पर क्लिक करते हैं तब आप यहा नीचे Pradhan mantri awas yojana gramin list देख सकते हैं। यदि आप Pradhan mantri awas yojana gramin list को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको डाउनलोड का ऑप्शन दिख जाएगा, आपको इस पर क्लिक करना है और यह Pradhan mantri awas yojana gramin list pdf आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगा और आप इस पीडीएफ में अपने Pradhan mantri awas yojana gramin list को देख पाएंगे जिन जिन का नाम इसमें होगा।

Pradhan mantri awas yojana gramin list pdf

मुझे आशा है कि आप यह समझ चुके हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम कैसे देखें। यदि आपको कोई भी समस्या होती है आप लोग यहा नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हो हम उसका रिप्लाई जरूर देंगे और आपकी समस्या का समाधान जरूर करेंगे। इनकेेे साथ ही अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के पास भी शेयर करें ताकि उन्हें भी पता चल सके कि प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम कैसे देखें। यदि उन लोगों ने भी प्रधानमंत्री आवास योजना में अप्लाई किया होगा तब वह सभी जान सकेंगे कि उनका नाम इस लिस्ट में है कि नहीं।

इसे भी पढ़ें:-

Leave a Comment