PM Kisan eKYC Kaise Kare in hindi 2022 – पीएम किसान योजना E-KYC कैसे करें

PM Kisan eKYC:- पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को सालाना ₹6000 (प्रत्येक 4 माह में 2000 रुपये की किश्त) किस्तों के रूप में दी जा रही है। अभी तक किसानों को 10 किस्त प्राप्त हो चुका है। और अभी या किसान लोग 11वीं किश्त इंतजार कर रहे हैं लेकिन इन्हीं बीच सरकार ने एक नया फैसला किया है।

दरअसल भारतीय सरकार ने यह मैंडेटरी कर दिया है कि जिन किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के तहत पैसे मिल रहे हैं उन लोगों को pm kisan ekyc कराना होगा। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि pm kisan ekyc क्या है और pm kisan ekyc कैसे करें

PM Kisan eKYC क्या है

सरकार द्वारा हर चौथे महीने में किसानों को एक ₹2000 की किस्त दी जाती हैं जिनसे वे लोग अपनी खेती कर सके। ऐसे लाखों करोड़ों किसान है जो आज पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सरकार से पैसे ले रहे हैं लेकिन इन्हीं में से कुछ ऐसे फर्जी किसान है जो खेती नहीं करते हैं फिर भी पीएम किसान सम्मान निधि के तहत पैसे ले रहे हैं।

इन्हीं फर्जी किसानों को रोकने के लिए और सरकार के पैसे को व्यर्थ ना जाने के लिए सरकार ने pm kisan ekyc को लागू किया है जिनसे उन सभी किसानों को pm kisan ekyc कराना होगा तभी वे लोग अगली किस्त पा सकेंगे। 11वीं किश्त पाने के लिए सभी किसानों को pm kisan ekyc कराना जरूरी है।

PM Kisan eKYC कैसे करें

PM Kisan eKYC दो प्रकार से होता है। इसके लिए आप खुद से या किसी CSC Center में जाकर pm kisan ekyc करा सकते हैं। यदि आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है तब आप घर बैठे अपने फोन से pm kisan ekyc कर सकते हैं लेकिन यदि आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तब आपको किसी CSC Center में जाना होगा और वहां पर जाकर आपको अपना pm kisan ekyc कराना होगा.

तो चलिए जानते हैं कि आखिरकार हम घर बैठे pm kisan ekyc कैसे करेंगे.

Step 1:- सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप यहां इस पर क्लिक करें पर क्लिक करने से ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे.

Step 2:- अब आपको home page में Farmers Corner के अंतर्गत e-kyc का ऑप्शन दिखेगा आपको उस पर क्लिक कर लेना है।

Step 3:- जैसे ही आप e-kyc पर क्लिक करेंगे आपके सामने का नया page ओपन होगा जहां पर आपको अपना Aadhar number डालना है और एक captcha code डालने के लिए कहा जाएगा। इसके बाद Search के ऑप्शन पर क्लिक कर दें.

Step 4:- अब आपके सामने मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन आएगा आपको Aadhar registered Mobile number डालकर Get OTP के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।

Step 5:- अब आपके Mobile number पर एक OTP आएगा आपको इस OTP को यहां पर डालकर Submit For Auth पर क्लिक कर देना है।

Step 6:- जैसे ही आप Submit For Auth पर क्लिक करेंगे आपका पीएम किसान ईकेवाईसी सक्सेसफुल ले हो जाएगा और अब आप अगली किस्त पाने के लिए एलिजिबल हो जाएंगे।

PM Kisan eKYC Problem

जब आप pm kisan ekyc करेंगे तब आपके सामने मुख्य रूप से दो प्रकार की समस्याएं आएंगे जो हम यहां एक-एक करके जानेंगे और यदि आपकी आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तब आप किसी सीएससी सेंटर में जाकर अपना ईकेवाईसी करा सकेंगे।

Record Not Found:- जब आप अपना Aadhar number डालकर search करेंगे तब record not found का error आ सकता है। ऐसे में आपको घबराने की बात नहीं है, आप लगातार एक दो बार कोशिश करें और फिर भी नहीं होता तब आप कुछ दिन प्रतीक्षा करें उसके बाद कोशिश करें नहीं तो आप जाकर CSC Center में जाकर करा सकते हैं।

Invalid OTP:- जब आपका Aadhar registered Mobile number पर OTP आएगा और आपक उस OTP को डालेंगे तो Invalid OTP का error आ सकता है, इस स्थिति में आप कुछ घंटों बाद फिर से कोशिश करें। यह समस्या आपके साथ भी और सीएससी सेंटर में जाने के बाद भी कई किसानों के साथ होता है। एक-दो दिन के बाद कराने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

PM Kisan e-Kyc कराना क्यों जरूरी है

देश के सभी किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई है। इसमें अभी तक 12 करोड़ से ज्यादा किसान पंजीकृत करा चुके हैं और इनमें से कुछ ऐसे हैं जो किसान नहीं है लेकिन इस योजना का फायदा ले रहे हैं।

सरकार नहीं चाहती कि उनके पैसे व्यर्थ जाएं और किसानों तक ना पहुंचे इसी लिए सरकार द्वारा पीएम किसान ईकेवाईसी को लागू किया है जिनसे उन सभी किसानों को ईकेवाईसी कराना होगा तभी उन्हें अगली किस्त मिलेगी।

यदि आप पीएम किसान में रजिस्टर्ड हैं और आपको पीएम किसान से पैसे मिल रहे हैं तब आपको eKYC कराना है तभी आपको अगली किस्त दी जाएगी अन्यथा आप अगली किस्त पाने के लिए एलिजिबल नहीं होंगे इसलिए आज किसी सीएससी सेंटर में या खुद से PM Kisan eKYC कर लें.

इसे भी पढ़ें:-

PM Kisan eKYC से संबंधित कुछ प्रश्न: FAQs

क्या सभी किसानों को PM Kisan eKYC करना जरुरी है?

केंद्र सरकार द्वारा यह कहा गया है कि सभी किसानों को पीएम किसान e-KYC कराना होगा तभी उन्हें अगली किस्त मिलेगी।

क्या पीएम किसान eKYC Offline कर सकते हैं?

नहीं, पीएम किसान eKYC ऑफलाइन नहीं किया जा सकता है। इसके लिए आप किसी नजदीकी CSC Center पर जाइए और वहां से आपका पीएम किसान eKYC हो जाएगा।

क्या पीएम किसान eKYC Online कर सकते हैं?

हां, पीएम किसान eKYC ऑनलाइन किया जा सकता है। इसके लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं और आप समझ जाएंगे पीएम किसान eKYC ऑनलाइन कैसे करें।

पीएम किसान eKYC करते समय invalid otp क्यों बता रहा है?

यह समस्या बहुत किसानों के साथ हो रही है। इसमें पीएम किसान के site की प्रॉब्लम चल रही है तो इसमें आपको कुछ दिन प्रतीक्षा करना है फिर eKYC कराना है।

पीएम किसान eKYC कराने की last date क्या है?

केंद्र सरकार द्वारा अभी तक यह नहीं बताया गया है कि इस की अंतिम तिथि क्या है। फिर भी आप जल्द से जल्द पीएम किसान ईकेवाईसी कर ले।

पीएम किसान eKYC में क्या होता है?

पीएम किसान eKYC में आपके Aadhaar number को verify किया जाता है।

1 thought on “PM Kisan eKYC Kaise Kare in hindi 2022 – पीएम किसान योजना E-KYC कैसे करें”

Leave a Comment