ZIP File Kya Hai और कैसे बनाये और कैसे unzip करें ।

आज के समय में बहुत लोगों को यह नहीं पता है कि zip file kya hai और इनसे क्या होता है। जिप फाइल कैसे काम करती है और उनके फायदे क्या है और इसका इस्तेमाल क्यों करना चाहिए तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको इनके बारे में सारी जानकारी देने वाले हैं।

आज के समय में यदि हम इंटरनेट से कुछ भी डाउनलोड करते हैं तो हम उसे आसानी से डाउनलोड कर लेते हैं। फिर भी कुछ ऐसी वेबसाइट है जहां पर आप कुछ डाउनलोड करते हो तो वह जिप फॉर्मेट में डाउनलोड होता है और हम सोचते हैं कि आखिर यह क्या डाउनलोड हो गया और इनसे तो कुछ हो ही नहीं रहा है तो आप लोगों को जिप फाइल की नॉलेज की कमी के कारण आप उस जिप फाइल को ओपन नहीं कर पाते हैं

कुछ बड़ी mb वाली फाइल जब हम डाउनलोड करते हैं तो वह हमारे मोबाइल फोन की स्पेस को बहुत ज्यादा ले लेती है और ऐसे में आपका फोन स्टोरेज जल्दी ही भर जाता है लेकिन यदि आप उसी चीज को जिप फॉर्मेट में डाउनलोड करते हैं तो यह आपके मोबाइल स्टोरेज बहुत कम रहता है जिनसे आप अपने मोबाइल स्टोरेज की बचत कर सकते हैं.

तो चलिए जानते हैं कि आखिर ZIP File Kya Hai ,इन के क्या-क्या फायदे हैं, ज़िप फाइल (Zip file) कैसे काम करती है, ज़िप फाइल (Zip file) का इस्तेमाल क्यों करते है.

ज़िप फाइल क्या होता है (zip file kya hai)

ZIP File को आप एक तरह से फोल्डर समझ सकते हैं लेकिन जिप फाइल या फोल्डर दोनों एक नहीं है। जिप फाइल में आप बहुत सारे फाइल्स को कंबाइन करके एक फाइल बना सकते हैं और इनकी साइज असली फाइल के साइज की तुलना में कम होती है। जहां पर फोल्डर में आप जितने फाइल को रखते हो फोल्डर भी उतने साइज का बनता है लेकिन जिस फाइल में ऐसा नहीं होता है। चलिए जानते हैं एक उदाहरण के तौर पर

जैसे कि आप मान लीजिए आपके पास 40 फोटोस 20 पीडीएफ फाइल्स 10 वीडियो और 50 सोंग्स आपके पास हैं।
इससे आपको किसी एक फोल्डर में रखना है तो आप उसे एक फोल्डर में रख सकते हैं और इसका जितना सारा साइज होगा फोल्डर का भी साइज उतना होगा और यदि आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना चाहेंगे तो आपको एक-एक करके सभी को शेयर करना होगा। यदि आप इन सभी का एक जिप फाइल बना लेते हैं तो आपका जिप फाइल का साइज इन सारी चीजों के साइज से कम होगा और आप इसे एक ही बार में किसी को भी शेयर कर सकते हैं।

आज के समय में जिप फाइल का चलन बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि यह बहुत ही सुरक्षित होता है क्योंकि आप इसमें जो कुछ भी स्टोर करते हो आप उस में पासवर्ड लगा सकते हैं। जब आप किसी फाइल को जिप फाइल में कन्वर्ट करते हैं तो वह ऑटोमेटिक कंप्रेस हो जाता है इनसे आपके फोन या कंप्यूटर की स्पेस की बचत होती है।

ZIP File का एक्सटेंशन आमतौर पर .zip होता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत क्या है कि इसमें आप पासवर्ड लगा सकते हैं और इसे आसानी से इंटरनेट पर कहीं भी शेयर किया जा सकता है।

ज़िप फाइल (Zip file) कैसे काम करती है

जब भी किसी फाइल को हम जिप फाइल में कन्वर्ट करते हैं तब ऐसे में जिप फाइल का जो प्रोग्राम होता है वह इन फाइलों को छोटे-छोटे टुकड़ों में अलग अलग कर देता है और सारे इंफॉर्मेशन को एक जगह पर एकत्रित करके रख देता है। बाद में यदि हम इस जिप फाइल को अनजिप करते हैं तब वह इस कंप्रेस फाइल को अपने मूल रूप में ला देता है। जिप फाइल हमेशा यह कोशिश करता है कि इसमें जितने भी फाइल हो उसको 90% तक कंप्रेस करके छोटा कर दिया जाए और यह कर भी लेता है।

ज़िप फाइल (Zip file) का इस्तेमाल क्यों क्या जाता है?

जिप फाइल का इस्तेमाल आज के समय में इसलिए किया जाता है ताकि डाटा को कंप्रेस किया जा सके । जब किसी डाटा को कंप्रेस कर दिया जाता है तब इसके कई फायदे होते हैं जैसे कि इससे आसानी से इंटरनेट पर अपलोड किया जा सकता है और साथ ही साथ e-mail में अटैच करके किसी को भी भेजा जा सकता है जबकि बड़ी फाइल को अपलोड करने में भी और ईमेल पर भेजने में भी परेशानियां होती है।

यदि आप किसी एक जिप फाइल को डाउनलोड करते हैं तो इसमें उपस्थित सारी फाइलों को आप एक ही बार में सेव कर सकते हैं। जैसे कि यदि किसी ने एक जिप फाइल में गेम्स, वीडियोस, पीडीएफ ऐसे जितनी भी फाइल है सभी को एक ही बार में सेव किया जा सकता है।

यदि आपके पास कुछ बड़ी फाइलें हैं और उसे आप कभी-कभी ही इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में आप उसे जिप करके रख सकते हैं। इनसे आपके फोन या कंप्यूटर की स्पेस की बचत होगी। आपको जब भी इस फाइल की आवश्यकता होगी आप इस जिप फाइल को अनजिप कर सकते हैं। और यदि आपकी वे सारे फाइल इंपॉर्टेंट है तब आप उसमें पासवर्ड भी लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :- Telegram क्या है ? Top 15 Hidden Features of Telegram

ज़िप फाइल (Zip file) कैसे बनाया जाता है?

आपकौ जितने फाइल का जिप फाइल बनाना है आपको उन सारे फाइल को किसी एक फोल्डर पर कॉपी कर लेना है। फिर उस पर राइट क्लिक करना है और आपको वहां पर एक ऑप्शन आएगा compress, आपको सारी फाइल को कंप्रेस कर लेना है और जब आप इतना कर लेते हैं तब आपका जिप फाइल तैयार हो जाएगा।

ज़िप फाइल unzip कैसे किया जाता है?

यदि आपके पास कोई फाइल है जो फॉर्मेट के रूप में है और उसे आप unzip करना चाहते हैं, तब आपको उस फाइल पर राइट क्लिक करना है और वहां पर Extract all का ऑप्शन आएगा आपको सिंपल इस पर क्लिक कर लेना है और जब आप इतना कर लेते हैं तब आपका फाइल अनजिप होना शुरू हो जाएगा।

ZIP file के कोन कोन प्रकार के होता है?

जिप फाइल कई प्रकार के होते हैं जिनमें सभी का काम एक जैसा ही होता है। जितने भी जिप फाइल होते हैं उनका सिर्फ compression method अलग-अलग होता है बाकी सभी एक जैसे ही काम करते हैं। जिप फाइल मुख्य रूप से RAR, ARJ, TAR फॉर्मेट में रहता है।

आज आपने क्या सीखा

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना किस zip file kya hai यह कितने प्रकार का होता है और इसके फायदे क्या है। मुझे आशा है कि आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके मन में जिप फाइल को लेकर जितने भी डाउट होंगे वह सब क्लियर हो चुका होगा। यदि आपको कुछ समस्या होती है तब आप यहां नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी समस्या बता सकते हैं यह आपको लगता है कि इसमें कुछ और बताना चाहिए था तो छूट चुका है तो आप वह बता सकते हैं

यदि यह पोस्ट अच्छी लगी होगी तब आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के पास और सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :- Gallery Mein Photo Hide Kaise Kare

Leave a Comment