Dhani App क्या है Dhani App kya hai और इससे लोन कैसे ले पूरी जानकारी 2022

इस टेक्नोलॉजी के जमाने में घर बैठे लोन लेना बहुत ही आसान हो चुका है। ऐसे में बाजार में बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन है जो आपको घर बैठे लोन देती है और उसी में एक Dhani app है जो आपको घर बैठे लोन देती है। Dhani App kya hai और यह लोन कैसे देती है इसके बारे में हम पूरी विस्तार से जानेंगे।

आपको ऑनलाइन रिचार्ज करनी हो या ट्रेन की टिकट बुक करनी है या कहीं पैसे ट्रांसफर करना हो तो ऐसे जितने भी फीचर होते हैं वह सारे फीचर आपको Dhani app में मिल जाते हैं। आज के समय में dhani app सबसे ज्यादा लोन लेने वाला app बन चुका है। Dhani App kya hai इस पोस्ट को पूरा पढें।

आज के समय में यदि आप बैंक से लोन लेते हो तो आप उसमें कई दिन बैंक के चक्कर लगाने होते हैं। ऐसे में आपका समय तो बर्बाद होता ही है साथ ही साथ इसकी कोई गारंटी नहीं होती है कि बैंक आपको लोन देगी या ना देगी। Dhani App kya hai इस पोस्ट में जानेंगे कि बिना बैंक गए ही घर बैठे ही लोन ले सकते हैं।

बैंक की तुलना में आपको धनी एप में बहुत कम इंटरेस्ट रेट देने होते हैं और तो कई बार आपके इंटरेस्ट रेट फ्री भी होते हैं जिनसे आप जितने लोन लेते हो आपको सिर्फ उतने ही पैसे चुकाने होते हैं।

आज कई लोग घर बैठे धनी एप से लोन ले रहे हैं और तो और इसमें आपको 15 लाख तक का लोन मिल जाता है जिन से उन लोगों की मदद हो जाती है जिन्हें पैसों की जरूरत किसी विपत्ति के समय पर जाती है क्योंकि इस एप्लीकेशन में आपको सिर्फ 5 मिनट में ही आपका लोन आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

धनी एप में आपको बहुत प्रकार के लोन मिलते हैं और उसका इंटरेस्ट रेट क्या होता है इसके बारे में हम इस पोस्ट में जानेंगे। Dhani App kya hai और आखिर धनी एप इतने पैसे 5 मिनट में ही किसी को भी क्यों दे देती है इसके बारे में भी जानेंगे।

Dhani app क्या है?

Dhani app को पहले Indiabulls Dhani app के नाम से जाना जाता था। बाद में इसका नाम चेंज करके सिर्फ Dhani app रख दिया गया इस कंपनी का चेयरमैन समीर गहलोत है।
यह कंपनी भारत में 1999 में सन स्थापित हुई थी और इसी कारण यह भारत की पुरानी कंपनियों में एक कंपनी है इसलिए आप इस कंपनी पर भरोसा कर सकते हो।

धनी एप को आज 100 मिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है और अभी भी इस एप्लीकेशन में करोड़ों लोग लोन ले रहे हैं।

इस कंपनी का मुख्य काम लोगों को ऑनलाइन लोन देना होता है। यह कंपनी आज के समय में बहुत ही फेमस हो चुकी है। इस एप्लीकेशन से लोन लेना बहुत ही आसान हो चुका है और आप घर बैठे सिर्फ अपने आधार कार्ड से लोन ले सकते हो।

Indiabulls Dhani के द्वारा लोगों को अनेक प्रकार के लोन दिए जाते हैं और इसी कंपनी की एक शाखा धनी एप को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है कि आपको इस एप्लीकेशन में अनेक प्रकार के लोन आसान तरीके से मिल जाती है। Dhani app के द्वारा बहुत सारे लोन दिए जाते हैं जो निम्न है

  • Personal Loan
  • Business Loan
  • Two Wheeler Loan
  • Used Car Loans
  • New Car Loans
  • Wedding Loans
  • Travel Loans
  • Medical Loans
  • Education Loans
  • Home Renovation Loan

Dhani App को डाउनलोड कैसे करें?

धनी एप को बहुत आसान तरीके से आप डाउनलोड कर सकते हो। Dhani App Android यूजर और iOS यूजर दोनों के लिए है। धनी एप को डाउनलोड करने के लिए आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हो।

Step 1:- आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर Dhani app सर्च कर सकते हो या नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हो।

Download Dhani App

Step 2:- जब यह एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाएगा फिर से इंस्टॉल कर लेना है।

Step 3:- धनी एप इंस्टॉल हो जाने के बाद इसमें अपना अकाउंट बनाएं।

Dhani App में Account कैसे बनायें?

Dhani app में अपना अकाउंट बनाने के लिए आपके पास एक मोबाइल नंबर और एक ईमेल आईडी रहनी चाहिए। Dhani app में लोन लेने के लिए पहले आपको इसमें अपना अकाउंट बनाना होता है और यदि आप अकाउंट बनाना नहीं जानते हो तब आप नीचे यहां बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हो

Step 1:- धनी एप को इंस्टॉल कर लेने के बाद जब आप इसे ओपन करोगे फिर आपको वहां पर अपना मोबाइल नंबर इंटर करना होता है।

Step 2:- मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा उस ओटीपी को डालें।

Step 3:- अब आपको 6 डिजिट का पासवर्ड सेट करने को कहा जाएगा आप पासवर्ड सेट कर ले।

अब आपका धनी एप में अकाउंट बन चुका है। अब आप Dhani app से लोन ले सकते हो।

Dhani App से Loan लेने के लिए जरूरी Documents

Dhani app में लोन लेने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट देने होते हैं। यह डाक्यूमेंट्स सभी के पास होती है तो ऐसे में आपको घबराने की कोई बात नहीं है। हैं।l जब आप यह डॉक्यूमेंट धनी एप में अपलोड करोगे तभी आपका लोन अप्रूव किया जाएगा तो चलिए जानते कि आखिरी आपको कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगने वाले हैं।

  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • पैन कार्ड (Pan Card)
  • मोबाइल नंबर (Mobile Number)
  • जीमेल अकाउंट ( Email ID)

ऊपर बताए गए चारों, आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर और एक ईमेल अकाउंट सभी के पास होता है। Dhani app आपको सिर्फ आपके आधार कार्ड और पैन कार्ड पर लोन देती है आपको इसके लिए कोई भी दूसरे कागजात जैसे कि जमीन की, अपने इनकम स्लिप की या किसी भी प्रकार की दस्तावेज आपसे नहीं लेती है।

Dhani App से लोन कैसे ले?

अभी तक आप यह सीख चुके हैं कि Dhani app को डाउनलोड कैसे करें और इस में अपना अकाउंट कैसे बनाएं और इसके लिए आपको कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगने वाले हैं।

Dhani app में लोन लेना बहुत ही आसान है। आपको इसमें लोन 5 मिनट के अंदर ही मिल जाएगी। यदि आपको लोन की जरूरत है तभी आप इस एप्लीकेशन से लोन लें। तो चलिए जानते हैं कि आखिर लोन कैसे लेना है आप यहां नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते हो जिनसे आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

Step 1:- सबसे पहले आपको Dhani app को ओपन कर लेना है।

Step 2:- आपको होम स्क्रीन पर तीन चार प्रकार के लोन के ऑप्शन दिखाई देते होंगे ऐसा इसलिए क्योंकि Dhani app आपको कई प्रकार के लोन देता है।

Step 3:- यदि आपको पर्सनल लोन लेना है तब आपको वहां पर पर्सनल लोन का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर लेना है।

Step 4:- फिर आपके पास एक एप्लीकेशन फॉर्म आएगा जिसे आप को भरना होता है इसमें आपको आपकी जानकारी जैसे कि अपना नाम, अपना पता, अपना आधार नंबर, अपना पैन कार्ड यह सब वहां पर डालने का ऑप्शन रहता है आपको वहां पर डाल देना है।

Step 5:- अब आपके पास एक ऑप्शन आएगा कि आपको कितने पैसे चाहिए आपको उतने पैसे वहां पर डाल देने होते हैं।

Step 6:- अब आपको अपना एक live सेल्फी लेने के लिए कहा जाएगा आपको अपना एक सेल्फी ले लेना है।

Step 7:- जब आप इतना कर लेते हो फिर आपका एप्लीकेशन रिव्यू में चला जाता है और यह रिव्यू ज्यादा समय नहीं लेती है और कुछ ही घंटों में आपका एप्लीकेशन अप्रूव कर दिया जाता है।

जब आपका एप्लीकेशन approve हो जाता है तब कंपनी आपको मैसेज करके आपको जानकारी दे देती है कि आपका एप्लीकेशन अप्रूव कर दिया गया और अब आप Dhani app से लोन ले सकते हैं और आपने जितने पैसे वहां पर डाले होंगे आपको उतने पैसे आपके अकाउंट में भेज दिए जाएंगे।

Dhani App Loan इंटरेस्ट रेट क्या हैं?

Dhani app में आपको बैंक की तुलना में कम इंटरेस्ट देना होता है। इसमें आपको तुरंत ही आपके पैसे को आपके अकाउंट में भेज दिए जाते हैं जो कि बहुत ही अच्छी बात है ऐसे में बैंक आपको कई दिन के बैंक के चक्कर लगाती है फिर जाकर आपको पैसे मिलती है।

धनी एप में आपको लगभग 11% का इंटरेस्ट रेट देना होता है और 3% प्रोसेसिंग फी लगता है। आपके प्रोसेसिंग फी में GST भी add की जाती है।

Dhani App से लोन राशि वापस कैसे भरें?

Dhani app में आपको जैसे मन है आप वैसे अपने लोन को चुका सकते हो। यदि आपके पास इस महीने पैसे नहीं है तो कोई बात नहीं आपको अगले महीने एक साथ दोनों पैसे दे देने होते हैं। जब आपके पास में बहुत ज्यादा पैसे हो जाएं तब भी आप अपने पैसों को एक बार में चुका सकते हो।

इसमें आपको लोन चुकाने के लिए आपको कहीं जाना नहीं है आप सारे लोन घर बैठे ही चुका सकते हो। आप किसी भी UPI app या अपने बैंक के डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड किसी भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के माध्यम सेnआप अपने लोन को चुका सकते हो।

Dhani App इस्तेमाल करने के फायदे

आपको कब पैसे की जरूरत पड़ जाएगी किसी को भी पता नहीं है। ऐसे में अभी आपके फोन में Dhani app रहेगा अब कभी भी लोन ले सकते हो और बाद में उस पैसे को चुका सकते हो। क्रेडिट लोन के सेक्टर में Dhani app सबसे ज्यादा पॉपुलर हो चुका है।

01. Dhani app को अभी तक +100 मिलियन से ज्यादा लोगों ने इसे डाउनलोड किया है। ऐसे में आप समझ सकते हो कि इस ऐप की पॉपुलरिटी कितनी है।

02. Dhani app में आपको सिर्फ आपके आधार कार्ड और पैन कार्ड सही लोन दिया जाता है इसके लिए आपको कोई भी दूसरे प्रकार के दस्तावेज की जरूरत नहीं होती है।

03. Dhani app में आपके लोन को सिर्फ 5 मिनट के अंदर ही एक्टिव कर दिया जाता है और इस पैसे को आपके अकाउंट में भेज दिया जाता है

04. Dhani app में लोन का इंटरेस्ट रेट बैंक की तुलना में बहुत कम है और इसमें आप अपने लोन को कई प्रकार से चुका सकते हो।

05. Dhani app में आपको घर बैठे लोन मिल जाता है इसके लिए आपको किसी बैंक या ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने होते हैं।

Dhani App के फ़ीचर क्या हैं?

Dhani app में आपको कई प्रकार के फीचर्स मिलती है जो किसी भी दूसरे ऐप से बेहतर है। इसके फीचर इस ऐप को बहुत ही सिंपल और सारे सरल तरीके से बनाए गए हैं।

01. यह एप्लीकेशन सिर्फ 24 mb की है जिसे आप कुछ ही सेकंड में डाउनलोड कर सकते हो।

02. धनी एप में आपको कई प्रकार के लोन मिल जाते हैं जैसे कार लोन, होम लोन, बिज़नेस लोन इत्यादि।

03. धनी एप में आपका अकाउंट तुरंत ही बन जाता है और आपके पैसे तुरंत ही आपको मिल जाते हैं।

04. धनी एप में आपको अपनी जमाबंदी नहीं देनी होती है जबकि यदि आप बैंक से पैसे लेने जाओगे आपको वहां पर अपने जमाबंदी देनी होती है।

आज आपने क्या सीखा

जैसा कि इस टेक्नोलॉजी के जमाने में आपके पास एक ऐसा साधन होना चाहिए जब आपको पैसे की जरूरत हो तब आपके पास पैसे की कमी ना हो। इस जमाने में ना जाने कब आपको पैसे की जरूरत पड़ सकती है इसीलिए आपको Dhani app में अपना अकाउंट बना के रखना चाहिए ताकि जब आपको पैसे की जरूरत हो तब आपको तुरंत ही लोन मिल जाए।

Most Asked Question

Dhani app से पैसे कैसे कमाए

Dhani app पर game खेलकर पैसे कमाएं.
Mobile recharge से
Money transfer से
Bills payment से
Dhani wallet से
Refer and earn से

धनी लोन इंटरेस्ट रेट

11% है और Processing Fee 3% लगता है।

Dhani app डाउनलोड कैसे करें

एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर उपलब्ध है

धनी कार्ड क्या है

Dhani Credit line से आप को हर transaction पर 5% का cashback मिलेगा।

Dhani app से मिनिमम कितना लोन लेना होता है

5000

Dhani app से maximum कितने लोन मिल सकता है

15 lakh

यदि लोन नहीं चुकाएंगे तब क्या होगा

यदि आप समय पर पैसे नहीं चुकाते हो तब lone recovery वाले आपके घर तक आ जाते हैं।

Dhani app सेफ है

हाँ

Dhani app से कब लोन लें

जब आपको जरूरत हो।

24×7 support है

हाँ, आप कभी भी इनके customer care से बात कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

Upstox से पैसे कैसे कमाएं

Youtube से पैसे कैसे कमाएं

जानें क्या है GB WhatsApp ? Safe or Not, पूरी जानकारी, Top 15 Features

PayPal क्या है ? PayPal kya hai और PayPal mein account 2022 में kaise banaye

Leave a Comment