Instagram Story Hide Kaise Kare – 2 Best तरीके

Instagram Story Hide Kaise Kare: हम सभी Instagram का इस्तेमाल करते हैं और उस Instagram पर Story लगाते हैं। लेकिन कभी-कभी कुछ ऐसे Story भी लगाते हैं जिसे हम कुछ लोगों को नहीं दिखाना चाहते हैं तो ऐसे में आप लोग उस Story को कैसे छुपा सकते हो कि वह छोड़कर बाकी सब देखें.

ऐसे में आप कभी सोचते होंगे कि काश यह बंदा मेरा Story ना देखें बाकी सभी देखें यानी कि आप किसी एक दो व्यक्ति को अपना Story नहीं दिखाना चाहते हो बाकी सभी को अपना Story दिखाना चाहते हैं।

ऐसे कई सारे लोग हैं जो अपने Privacy को लेकर बहुत ही ज्यादा चिंतित रहते हैं और वे लोग नहीं चाहते हैं की कोई एक खास Person उसका वो Story देखें तो ऐसे में वह सोचते हैं यह किस प्रकार Instagram Story Hide Kaise Kare

तो ऐसे में आप लोग किस प्रकार से Instagram Par Story Hide Kaise Kare कर सकते हैं। Instagram पर एक Feature है जिसके जरिए से आप जिसे चाहो उसे अपना Story नहीं दिखा सकते हो।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Instagram Story Hide Kaise Kare और इस तरीका का इस्तेमाल करके आप जिसे चाहो उसे अपना Story नहीं दिखा सकते हो तो चलिए जानते हैं।

Instagram Story Hide Kaise Kare

यदि आप Instagram Story Hide करना चाहते हैं तो यहां नीचे बताए गए इस Step को Follow करिए जिसके जरिए आप Instagram Story Hide कर पाएंगे।

Step 1:- सबसे पहले आपको अपना Instagram Application Open करना है।

Step 2:- अब इसके बाद आपको अपने Profile पर क्लिक करना है।

Step 3:- अब इसके बाद सबसे ऊपर आपको दाहिने तरफ 3 Line दिख रहा होगा उस पर क्लिक करना है।

Step 4:- यहां पर आपको ऐसे बहुत सारे ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे तो आपको इसमें Setting पर क्लिक करना है।

Step 5:- यहां पर आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखेंगे तो इनमें आपको Privacy पर क्लिक करना है।

Step 6:- अब यहां पर कुछ Option दिखाई दे रहे होंगे तो उनमें से आपको Story ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।

Step 7:- अब यहां सबसे ऊपर ही आपको एक ऑप्शन मिलेगा Hide Story From और इसके नीचे 0 People दिखाई दे रहा होगा आपको इसी पर क्लिक करना है।

Step 8:- आप जब 0 People पर क्लिक करेंगे तो यहां पर आपको वह सारे व्यक्ति का Username दिखाई देगा जिसने आपको Follow किया है यह आपने जिस को Follow किया है।

Step 9:- अब आप जिससे अपना Story छुपाना चाहते हैं आपको इसे यहां पर सेलेक्ट कर लेना है। जब आप इसे यहां से सेलेक्ट कर लेंगे तो वह व्यक्ति आपका Story नहीं देख पाएगा और इसके अलावा सभी देख पाएगा.

इस प्रकार जब आप ऊपर बताए गए Step को Follow करते हैं तो आप Instagram Story Hide कर पाएंगे। मुझे आशा है कि आप सीख चुके हैं की Instagram Story Hide Kaise Kare. 

Instagram Story Hide करने का दूसरा आसान तरीका

जब कभी भी Instagram पर अपडेट आता है तो ऐसे में वह अपनी Setting का Option को इधर-उधर कर देता है। ऐसे में उस स्थिति में ऊपर बताए के Step से आप Instagram Story Hide नहीं कर पाएंगे।

इसकी कोई गारंटी नहीं है कि वह हर बार अपने सेटिंग का ऑप्शन को चेंज करता है लेकिन फिर भी यदि कभी बाद में Instagram इस ऑप्शन को इधर-उधर कर दें तो आप कैसे Instagram Story Hide करेंगे.

Step 1:- सबसे पहले आपको Instagram Application Open कर लेना है।

Step 2:- अब आपको यहां Your Story पर क्लिक करना है जहां से आप किसी Story को लगाते हैं।

Instagram Story Hide

Step 3:- अब यहां आप सबसे ऊपर बाएं तरफ Setting Icon देख पा रहे होंगे आपको इस पर क्लिक करना है।

Step 4:- अभी यहां पर आपको सबसे ऊपर ही Story ऑप्शन दिख रहा होगा आपको इस पर क्लिक करना है।

Step 5:- अब यहां पर आपको एक ऑप्शन मिलेगा Hide Story From और इसके नीचे 0 People दिखाई दे रहा होगा आपको इसी पर क्लिक करना है।

Step 6:- आप जब 0 People पर क्लिक करेंगे तो यहां पर आपको वह सारे व्यक्ति का Username दिखाई देगा जिसने आपको Follow किया है यह आपने जिस को Follow किया है।

अब यहां से आप जिन व्यक्ति को अपना स्टेटस नहीं दिखाना चाहते हैं फिर सिलेक्ट कर लेना है फिर इसके जब भी आप कोई Story लगाएंगे तो उस Story को वह व्यक्ति नहीं देख पाएगा.

इस प्रकार भी आप लोग Instagram Story Hide Kaise Kare कर पाएंगे। मुझे आशा है कि आप लोग सीख चुके हैं कि किस प्रकार से Instagram Story Hide किया जाता है।

यदि आपको Instagram Story Hide करने में कोई समस्या आती है तो आप यहां नीचे कमेंट कर सकते हैं ताकि हम आपकी समस्या का समाधान कर सकें और इसके साथ ही आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के पास शेयर करें ताकि वे लोग भी Instagram Story Hide Kaise Kare जान पाए।

इसे भी पढ़ें:- 

Leave a Comment